Haider Aid

  • Breaking News

    आपदा कभी भी नही होगी भारी,यदि हमारी पूरी होगी तैयारी--डीएम



    We News 24 Hindi »बिहार/राज्य

    सीतामढ़ी से रोहित ठकुर  की रिपोर्ट

    सीतामढ़ी : बाढ़ पूर्व तैयारियों को लेकर प्रशासन गंभीर। आपदा कभी भी नही होगी भारी,यदि हमारी पूरी होगी तैयारी--डीएम आपदा कभी नहीं होगी भारी यदि हमारी तैयारी पूर्ण होगी ।उक्त बातें डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित बाढ़ पूर्व तैयारियों को लेकर बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहीं।

      

    बैठक में डीएम ने  विस्तृत समीक्षा कर तटबंधों का निरीक्षण एवम सुरक्षा, वर्षापात एवम नदियों के जलस्तर पर नजर,नावों की उपलब्धता एवम उनका निबंधन, मानव एवम पशुओं के लिए चिन्हित शरण स्थली की वर्तमान स्थिति, मानव एवम पशुओं के लिए सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता, खाद्यान्न की उपलब्धता, गोताखोरों की सूची,आपदा मित्रो की उपयोगिता,सड़को की मरम्मती, संचार योजना,बाढ़ की स्थिति में आकस्मिक फसल योजना एवम बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि  उपलब्धता आदि के सम्बंध में कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

    समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि जिले में 226 बाढ़ शरण स्थली की पहचान की गई है वही पशुओं के लिए 50 शरण स्थली चिन्हित किया जाए हैं ।डीएम ने निर्देश दिया कि सभी शरण स्थली का भौतिक सत्यापन कर वहां सभी आवश्यक सुविधाओं का निरीक्षण कर लें ,विशेषकर शुद्ध पेयजल की उपलब्धता एवं शौचालय की व्यवस्था को जरूर देख लें ।मानव दवा की उपलब्धता एवं पशुओं की दवा की उपलब्धता को लेकर डीएम ने उपस्थित एसीएमओ को निर्देश दिया कि डायरिया सर्पदंश सहित सभी आवश्यक मानव दवाओं एवं पशुओं की सभी आवश्यक दवा  ससमय उपलब्ध करना सुनिश्चित करेंगे। 

    डीएम ने उपस्थित  स्वास्थ्य विभाग के  अधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित  क्षेत्रों में  दवा के पैकेट  में  एक पंपलेट भी  अनिवार्य रूप से डालें  जिसमें  किस दवा का  कब और कैसे उपयोग करना है प्रदर्शित होना चाहिए, साथ ही  ब्लीचिंग पाउडर का  प्रभावकारी छिड़काव को लेकर  अभी से ही  पिछले अनुभवों को देखते हुए  पूरी प्लानिंग कर ले। डीएम ने निर्देश दिया कि गोताखोरों की सूची एवं मोबाइल नंबर जिला नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध  करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने जिला संचार योजना को लेकर निर्देश दिया कि इसमें जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक सभी महत्वपूर्ण मोबाइल नंबर शामिल करेंगे ।डीएम ने कहा कि तटबंधों का नियमित निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे। 

    ये भी पढ़े-छतीसगढ़ सरगुजा के जंगलो में 48 में तिन हथनी का मौत,इलाके में सनसनी

    डीएम ने निर्देश दिया कि बाढ़ के समय प्रभावित क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े इसको लेकर अभी से ही ड्यू लिस्ट बना ले। इसके अतिरिक्त पॉलिथीन सीट की उपलब्धता ,पशु चारे की उपलब्धता, खाद्यान्न के संधारण हेतु गोदामों का चिन्हित किया जाना , नाव की उपलब्धता एवं उनका निबंधन किया जाना , आपातकालीन संचालन केंद्र एवं नियंत्रण कक्ष की स्थापना आदि को लेकर भी समीक्षा उपरांत डीएम ने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad