Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Whatsapp पर +92 कोड से आ रही है कॉल तो हो जाइये सावधान! बज रही है खतरे की घंटी


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    आरती गुप्ता   की  रिपोर्ट 


    नई दिल्ली : भारत में जितनी तेजी से इंटरनेट का इस्तमाल बढ़ रहा है . पिछले 2—3 सालों में भारत के लोगो के द्वारा चलाए जाने वाले इंटरनेट में कई गुणा बढ़ोतरी हुई है। भारत की सरकार भी डिजीटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। इंटरनेट की बदौलत आज Whatsapp जैसी इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप का यूज़ तक़रीबन हर वर्गों के द्वारा किया जा रहा है। परिवार में  सभी सदस्यों के फोन में Whatsapp जरुर  रहता है। सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि व्हाट्सऐप पर वीडियो व वॉयस कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। लेकिन Whatsapp से होने वाली ये कॉल आपके लिए खतरे को भी दस्तक दे सकती है।


    ये भी पढ़े-VIDEO: सीएम नीतीश कुमार आज बिहटा पहुंचे रिंग रोड निर्माण कार्य का किया निरीक्षण


    पिछले कुछ समय से लोगों को Whatsapp  पर +92 कोड वाले नंबर से कॉल आ रही है। सबसे पहले तो आप ये जान ले  कि +92 पाकिस्तान का  कोड है। अगर दुसरे भाषा में कहे तो इस कोड वाले नंबर से आने वाली सभी कॉल पाकिस्तान से ही आ रही है। Whatsapp पर ऐसे ही नंबरों से आने वाली कॉल में लगातार आये दिन ईजाफा हो रहा है। बताते चलें कि हमारे पास भी आज एक ऐसी ही एक व्हाट्सऐप वॉयस कॉल आई थी जिसका नंबर था +92 3127513766.



    पाकिस्तान से आने वाली ये कॉल किसी बड़े खतरे की दस्तक भी हो सकती है, ऐसे में कुछ बेहद जरूरी बातों का हमें ध्यान रखना होगा।


    1. कॉल को न करें रिसीव
    यदि आपके पास भी +92 कोड वाले किसी नंबर से कॉल आ रही है और वह नंबर आपके लिए अननॉन है तो सबसे पहले आपको उस कॉल को इग्नोर करना होगा। ऐसे नंबर से आ रही कॉल को बिल्कुल भी रिसीव न करें। चाहें तो पूरी रिंग बजने दें या फिर उसे कट कर दें। लेकिन रिसीव कतई न करें।

    ये भी पढ़े-Gadget:लम्बे इंतजार के बाद 5 कैमरों वाला NOKIA 5.3 हुआ भारत में लॉन्च, जाने इसकी कीमत और खासियत

    2. उस नंबर पर न करें मैसेज या कॉल बैक
    कुछ जिज्ञासू प्रवृति के लोग अपने फोन पर आई किसी अननॉन नंबर की कॉल को देखकर उससे बात करना चाहते हैं। लेकिन यदि यह नंबर +92 कोड का है तो अपनी इस आदत को न दोहराएं। जिस नंबर से कॉल आई है उस नंबर पर मैसेज पर करके ‘who are you ?’ न पूछें। हो सकता है कि उस नंबर के कॉन्टेट पर कोई लुभावनी प्रोफाईल पिक्चर यानि DP लगी हो। लेकिन मैसेज या कॉल बैक न करें।

    3. नंबर को करें ब्लॉक
    आपके द्वारा कॉल रिसीव न किए जाने के बाद हो सकता है कि +92 कोड वाले उस नंबर से फिर से कोई कॉल आए या फिर आपको कोई मैसेज प्राप्त हो। बेहतर होगा कि आप उस नंबर को Whatsapp पर ब्लॉक कर दे। ब्लॉक किए जाने से वह नंबर फिर से आपको कॉन्टेक्ट नहीं कर पाएगा।

    ये भी पढ़े-रायगढ़ बिल्डिंग हादसे में 20 घंटे बाद 5 साल का बच्चा जिंदा निकला, सोमवार को गिरी थी इमारत


    4. करें रिपोर्ट
    Whatsapp की ओर से ब्लॉक के साथ ही रिपोर्ट की फीचर भी जारी किया गया है। ​+92 कोड वाले पाकिस्तानी नंबर को व्हाट्सऐप पर रिपोर्ट जरूर करें। रिपोर्ट करने से Whatsapp को पता चल जाएगा कि उस नंबर से कोई अमान्य हरकत की गई है, और व्हाट्सऐप उस नंबर की तफ्तीश शुरू कर देगी।


    5. Whatsapp को करें मेल
    य​दि आप पाकिस्तानी नंबर से आने वाली इस ऐसी वॉयस कॉल की गंभीरता समझ पा रहे हैं तो एक जागरूक भारतीय होने के नाते इस पूरे वाक्ये को Whatsapp को ईमेल करके भी बताना आवश्यक हैं। Whatsapp की वेबसाइट पर जाकर आपके साथ हुए ऐसे हादसे का पूरा ब्यौरा कंपनी को जरूर दें। आपकी सजगता से अन्य लोगों पर मंडराता खतरा ​​कुछ हद तक कम जरूर होगा।

    आपका बैंक अकाउंट साफ हो सकता है 

    ऐसी ज्यादातर कॉल +92 से शुरू होती है, जो पाकिस्तान से की जाती हैं. ऐसी कॉल पर किसी ऐप को डाउनलोड करके आप अपने फोन का पूरा कंट्रोल अनजान कॉलर को दे सकते हैं और वह आपका बैंक अकाउंट साफ कर सकता है. इसलिए विशेषज्ञों की राय है कि +92 से आने वाली किसी भी कॉल को एटेंड न करें. इस नंबर पर भूलकर भी कॉल बैक न करें, वर्ना आपका मोबाइल हैक हो जाएगा और आप बड़े संकट में फंस सकते हैं. 


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad