Haider Aid


 

  • Breaking News

    कोरोना वैक्‍सीन को लेकर आप किसी गलतफहमी में न रहें ,जाने क्‍यों जरूरी है कोरोना वैक्‍सीन लगवाना



     


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    दीपक कुमार  की रिपोर्ट 


    नई दिल्‍ली:  कोरोना की दूसरी लहर दिनों दिन भारत को अपने गिरफ्त में लेता जा रहा है एक दिन में 2.60 लाख नए केस दर्ज हो रहा है और ये मामला सरकार सहित सभी को डरा रखा है। उसके वावजूद भी बहुत से लोगो में कोरोना वैक्सीन को लेकर कई भ्रम बना हुआ है लोग वैक्सीन  लगवाने से कतरा रहे है और ये जब है की लगातार सरकार और विशेषज्ञ  सलहा दे रहे है की  वैक्‍सीन जरूर लगवाये इससे से ही कोरोना को हराया जा सकता है और बढ़ती हुई चेन को भी तोड़ा जा सकता है .

    ये भी पढ़े-क्या वीकेंड लॉकडाउन में शादि होगी या नहीं ? जाने क्या आया आदेश



    आपको बताते चले  कि शोध में ये बात भी सामने आया है अब  संक्रमण हवा के जरिए भी तेजी से फैल रहा है न कि संक्रमित सतह को छूने से। पूरी दुनिया में भारत ऐसा देश है जहां पर सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान देश में रिकॉर्ड 2,61,500 नए मामले इस बात का जीता जागता सुबूत हैं। 24 घंटों में देश में कोरोना से 1500 से अधिक लोगों की मौत हुई है। कोरोना काल में इससे पहले सर्वाधिक मौत 16 सितंबर को दर्ज की गई थीं। बीते दो माह के दौरान देश में कोरेाना के सक्रिय मरीजों में 12 गुना तेजी आई है।




    ये भी पढ़े-कोरोना की दूसरी लहर का चक्र तोड़ने के लिए एक बार फिर भारत लॉकडाउन की और

    देश में बढ़ते मामलों केा देखते हुए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। पूरे देश में कई जगहों पर 24 घंटे टीकाकरण और टेस्टिंग की सुविधा दी गई है। इसके बाद भी लोगों का इससे दूर भाग रहे है । ऐसे समय में भी कई जगहों पर लोग बिना मास्‍क के घूमते दिखाई दे रहे  हैं जो अपने अलावा दूसरों के लिए भी खतरनाक साबित हो रहे हैं। इस लापरवाही को रोकने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारों ने कड़े नियम भी बनाए हैं।

    ये भी पढ़े-पाकिस्तान की सड़कों पर खुनी संघर्ष में सात लोगों की मौत 300 से अधिक पुलिसकर्मी घायल



    वैक्‍सीन से कतराने वाले लोगों का कहना है कि जब इसको लगवाने पर भी लोग संकमित हो रहे हैं तो इसका फिर क्‍या फायदा है। इस सवाल का बेहद सीधा सा जवाब है कि कोरोना वैक्‍सीन न लगवाने वाले गंभीर संक्रमण के शिकार हो सकते हैं, जबकि वैक्‍सीन लेने वाले इस तरह के गंभीर संक्रमण से बच सकते हैं। दिल्‍ली स्थित एम्‍स के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया का कहना है कि वैक्‍सीन से इस वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सकता है। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट कहा है कि कोई भी वैक्‍सीन वायरस पर सौ फीसद कारगर नहीं है।

    ये भी पढ़े-पंजाब के फरीदकोट से दिल दहलाने वाली खबर ,हत्यारे ने बुजुर्ग का सर काटकर अपने साथ ले गया



    भारत की बात करें तो देश में फिलहाल दो स्‍वदेशी वैक्‍सीन के जरिए टीकाकरण अभियान चल रहा है। सरकार ने अब रूसी वैक्‍सीन स्‍पू‍तनिक-वी को भी आपात सेवा के तौर पर इस्‍तेमाल की अनुमति दे दी है। इसके अलावा कोरोना मामलों में आई तेजी के मद्देनजर कुछ अन्‍य वैक्‍सीन को भी इसी तरह से मंजूरी दी गई है। आने वाले कुछ माह के अंदर भारत में कुछ और वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो जाएंगी। 


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    %25E0%25A4%25B8%25E0%25A5%259E%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A6

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad