• Breaking News

    जनसंख्या नियंत्रण पर कोंग्रेस सरकार के मंत्री बोले, अब समय आ गया है हम दो, हमारा एक




    We News 24»जयपुर, राजस्थान

    मिडिया रिपोर्ट

    जयपुर: जनसंख्या नियंत्रण को लेकर BJP शासित राज्यों की कवायद (Two Child Policy) के बीच कांग्रेस की सरकारों वाले राज्यों में भी आवाजें उठने लगी है. बीजेपीशासित यूपी, असम और कर्नाटक जैसे राज्यों में जनसंख्या नियंत्रण (population control )को लेकर कानून लाने की कवायद चल रही है. इस बीच कांग्रे सशासित (Congress) राजस्थान सरकार के मंत्री ने भी इस विचार का समर्थन कर दिया है. एएनआई से बातचीत में रघु शर्मा ने कहा, बढ़ती आबादी देश के लिए समस्या है. देश को इस पर नियंत्रण के बारे में सोचना चाहिए, ताकि भावी पीढ़ियों को बेहतर जीवन मिल सके. अब हम दो हमारे एक का वक्त आ गया है.

    यह भी पढ़ें:-देश में कमर तोड़ महंगाई को लेकर मुजफ्फरपुर कांग्रेस कमेटी के द्वारा किया गया प्रदर्शन।


    राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Rajasthan Health Minister Raghu Sharma) ने बुधवार को कहा कि उनका मानना है कि अब देश को जनसंख्या नियंत्रण के बारे में सोचने का वक्त आ गया है.हालांकि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कार्यालय के सूत्रों ने कहा,  यह राजस्थान सरकार का आधिकारिक रुख नहीं है. जबकि मंत्री रघु शर्मा ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि वह पहले भी कई मंचों पर यह बात कह चुके हैं और यह उनकी निजी राय है. शर्मा के मुताबिक, उन्होंने ये बात राजस्थान के संदर्भ में कही, जहां दो दशक से जनसंख्या नियंत्रण कानून है, जो 1995 में बीजेपीशासित भैरो सिंह शेखावत की सरकार के वक्त लाया गया था.


    यह कानून राज्य में दो से ज्यादा बच्चे वालों को पंचायत चुनाव लड़ने की इजाजत नहीं देता. अगर किसी अधिकारी के दो से ज्यादा बच्चे होते हैं तो उन्हें प्रमोशन नहीं मिलता. हालांकि शर्मा का यह कांग्रेस के लिए परेशानी भरा है. असम ने राज्य की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए दो बच्चों की नीति प्रस्तावित की है.इसके तहत अधिकतम दो बच्चों वालों को ही सरकारी नौकरी और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.


    यह भी पढ़ें:-टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड के खिलाफ काउंटी में चमके अश्विन, समरसेट के खिलाफ लिए पांच विकेट


    यूपी ने भी जनसंख्या नियंत्रण कानून का मसौदा तैयार किया है और इस पर 19 जुलाई तक जनता से सुझाव मांगे गए हैं. यही नहीं बीजेपी की सरकार वाले कर्नाटक राज्य में भी जल्द ही ऐसा कानून लाया जा सकता है. 

    इस आर्टिकल को शेयर करें

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad