• Breaking News

    कोरोना से जंग में केंद्र सरकार एक कदम और बढाया, कोवैक्सिन और कोविशील्ड मिक्सिंग को दी मंजूरी




    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90



    We News 24» नई दिल्ली,

    काजल कुमारी की रिपोर्ट।


    नई दिल्ली: कोरोना वायरस  को मात देने के लिए केंद्र सरकार एक और कदम आगे बढ़ाया सरकार ने दो टीकों की मिक्सिंग का  बड़ा फैसला लिया है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया  ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन की मिक्सिंग पर स्टडी के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. यह स्टडी और क्लीनिकल ट्रायल करने की जिम्मेदारी वेल्लोर के क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज  को मिली है।


    ये भी पढ़े-क्या लोकसभा के बादआज राज्यसभा में ओबीसी बिल पास होगा, या होगा हंगामा?


    300 स्वयंसेवक  होंगे शामिल

    ‘इंडिया डॉट कॉम’ में छपी खबर के अनुसार, केंद्रीय दवा नियामक की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 29 जुलाई को यह स्टडी को कराए जाने के लिए सुझाव दिया था. बैठक के दौरान एक्सपर्ट कमेटी ने सीएमसी, वेल्लोर में चौथे फेज के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी देने का सुझाव दिया था. इस ट्रायल में 300 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर COVID-19 की कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन की मिक्सिंग के प्रभाव जांचे जाएंगे. 


    ये भी पढ़े-लापता सुदर्शन न्यूज पत्रकार की मोतिहारी में बेरहमी से हत्या, 3 दिन बाद शव बरामद



    यह है अध्ययन  का मकसद

    इस स्टडी का मकसद यह पता लगाना है कि क्या फुल वैक्सीनेशन कोर्स पूरा करने के लिए किसी व्यक्ति को एक खुराक कोवैक्सीन और दूसरी खुराक कोविशील्ड की दी जा सकती है. यह प्रस्तावित स्टडी हाल ही में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा की गई स्टडी से अलग है. अपनी स्टडी के आधार पर आईसीएमआर ने कहा था कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिलाकर दिए जाने से बेहतर परिणाम दिखे हैं.

    ये भी पढ़े-बिग ब्रेकिंग : पटना में बेखौफ अपराधियों ने सोने व्यापारी की गोली मार कर हत्या कर दी, नकदी और जेवर लूट कर हुए फरार


    बढ़ते मामलों से Alert हुई सरकार

    कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से आई तेजी से सरकार अलर्ट हो गई है. कई देशों में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के चलते संक्रमण की रफ्तार बढ़ी है. पूरी दुनिया को कोरोना महामारी की आग में धकेलने वाला चीन भी परेशानी में घिर गया है. वहां इन्फेक्शन रोकने में नाकाम अधिकारियों को चुन-चुनकर सजा दी जा रही है. अब तक करीब 30 अधिकारियों पर चीन ने कार्रवाई की है. चीन में बिगड़ते हालात से भारत सहित तमाम देश टेंशन में आ गए हैं. 

    ईस आर्टिकल को शेयर करे .

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad