• Breaking News

    7.5 लाख रुपए के नकली नोटों के साथ 9 धंधेबाज गिरफ्तार, नेपाल से है कनेक्शन



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    We News 24»मुजफ्फरपुर, बिहार

    उमाशंकर गिरी की रिपोर्ट 

    मुजफ्फरपुर: पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाली नोट का धंधा करने वाले सपरिवार समेत नौ धंधेबाज को लाखों रुपए के जाली नोट के साथ धर दबोचा है। मामले की जानकारी प्रेस वार्ता कर सिटी एसपी राजेश कुमार ने देते हुए कहा कि हाल के दिनों में मुजफ्फरपुर तथा आसपास के जिलों में ग्रामीण बाजारों और दुकानों तथा विभिन्न बैंकों में नक़ली नोट प्राप्त होने की कई घटनाएं प्रकाश में आ रही थी। आमतौर पर छोटे नोट होने की वजह से लोगों द्वारा इसकी शिकायत पुलिस के समक्ष नहीं किया जा रहा था। 


    मोतीपुर थाना अध्यक्ष द्वारा नकली नोटों के व्यापार के प्रचलन को रोकने के लिए वरीय पुलिस अधीक्षक जयंतकांत को दिए गए सूचना के आलोक में वरीय पुलिस अधीक्षक जयंतकांत के द्वारा सिटी एसपी राजेश कुमार एवं सहायक पुलिस अधीक्षक पश्चिमी सैयद इमरान मसूद तथा मोतीपुर थाना अध्यक्ष को शामिल करते हुए एक टीम गठन किया गया जिसके बाद आसूचना संकलन के क्रम में टीम को गुप्त सूचना मिली की नकली नोट खपाने वाला एक गिरोह लग्जरी वाहन से मुजफ्फरपुर जिला में प्रवेश करने वाला है उक्त सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उक्त वाहन तथा वाहन में सवार तीन व्यक्तियों (पति-पत्नी और ड्राइवर) को मोतीपुर एनएच 28 पर रतनपुरा के पास पकड़ा गया तलाशी के क्रम में एक लाख रुपये का नकली नोट बरामद किया गया।

    ये भी पढ़े-दिल्ली में अखिल भारतीय जायसवाल सर्ववर्गीय महासभा का संगठनात्मक, राजनीतिक प्रवास एवं प्रेस कॉन्फ्रेंस

     पकड़े गए व्यक्तियों से पूछताछ के आधार पर नकली नोटों के पूरे नेटवर्क का पता चला। औऱ फिर मुजफ्फरपुर मोतिहारी तथा सीतामढ़ी जिले में छापेमारी कर कुल 9 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया जिसमें एक महिला भी शामिल है। इस सभी के पास से कुल 7,50,000 की नकली भारतीय मुद्रा एवं ₹50,000 का असली भारतीय मुद्रा बरामद किया गया है। इस प्रकार नकली नोट के एक बड़े नेटवर्क को मुजफ्फरपुर पुलिस द्वारा ध्वस्त किया है।

    ये भी पढ़े-तिरंगे का अपमान नहीं करेंगे सहन,धमकी देने वालों आंतकवादी संगठन को चेताया, दम है तो रोक कर दिखाओ

    गिरफ्तार अपराधियों का नाम (1)अजय महतो पिता रामविलास महतो घर रतन सायर (2)सुनीता देवी पति अजय महतो रतन सायद,

    (3)मधु रंजन कुमार पिता अजय महतो घर रतन सायर

    (4) चितरंजन कुमार पिता अजय महतो रतन सायर 

    (5) राजेश महतो पिता छठु महतो रतन सायद 

    (6)राजा कुमार सिंह पिता बृज किशोर सिंह रतन सायर

    (7) गोलू सिंह पिता विजय सिंह घर बड़ा शंकर 

    (8) मनोज कुमार पिता गजाधर महतो घर शेखपुरवा बाजार सभी पूर्वी चंपारण के पताही थाना के निवासी है।

    वही एक (9) मनजीत कुमार सिंह पिता प्रेम किशोर सिंह मुजफ्फरपुर जिले के गायघाट थाना क्षेत्र के रामनगर निवासी हैं।

    ये भी पढ़े-मुक्तिधाम बना शिक्षा का मंदिर शवो को जलाने के साथ साथ बच्चो को दी जाती शिक्षा

    पुलिस के द्वारा बरामद किया गया नकली भारतीय मुद्रा ₹7,50,000 जिसमें 100 रुपए के जाली नोट के 75 बंडल है।वही ₹50,000 भारतीय मुद्रा जो असली है।इसके साथ ही 8 मोबाइल फोन एक स्कॉर्पियो बरामद किया गया है।

    गिरोह का सरगना अजय महतो भाड़ा की गाड़ी सेटिंग कर पैसे का प्रलोभन देकर नकली नोटों की खेप लेकर सपरिवार निकलता था। ताकि पुलिस को शक ना हो, नोटों का छपाई स्वयं करता है और सीतामढ़ी के मेजरगंज के रहने वाले अपने रिश्तेदार से भी करवाता है। छपाई का कागज विशेष रूप से नेपाल से मंगवाया जाता है। गिरोह का तार नेपाल से भी जुड़ा हैं। आगामी पंचायत चुनाव के साथ-साथ शराब माफियाओं द्वारा नक़ली नोटों के प्रयोग के बारे में भी महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं जिन पर कार्यवाही की जा रही है। 

    ईस आर्टिकल को शेयर करें

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें 


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad