• Breaking News

    दिल्ली वाले अपनी सुरक्षा कम न करें,एक दो दिन में चरम पर होगा कोरोना संक्रमण,सत्येंद्र जैन



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» रिपोर्टिंग / अमित कुमार

    नई दिल्ली: राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री  ने बताया कि दिल्ली के कोविड-19 मामलों के "एक या दो दिन में" चरम पर पहुंचने की संभावना है और इसके बाद तीसरी लहर में संक्रमण गिरना शुरू हो सकता है। राष्ट्रीय राजधानी में कल 19,000 से अधिक नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए, जो रविवार के 22,751 से थोड़ा कम है। आज के आंकड़ों का इंतजार है।


    ये भी पढ़े-दिल्ली पुलिस पर फूटा कोरोना बम, 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में


    यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली सरकार वीकेंड कर्फ्यू पर फिर से विचार करेगी स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "शिखर पहले ही आ चुका है, या एक या दो दिन में आ जाएगा। यह (शिखर) इस सप्ताह निश्चित रूप से होगा। उसके बाद मामले गिरना शुरू हो जाना चाहिए, लेकिन यह संभव है कि हम लोगों को यह याद दिलाने के लिए एक और कर्फ्यू लागू कर सकते हैं कि वे अपनी सुरक्षा कम न करें।"दिल्ली में कोविड-19 का परीक्षण करने वाला हर चौथा व्यक्ति सकारात्मक पाया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में सकारात्मकता दर कल 25 प्रतिशत थी, जो पिछले साल 5 मई के बाद सबसे अधिक है। शहर में 17 मौतों की भी सूचना है।


    ये भी पढ़े-राजधानी दिल्ली में प्रसाशन सख्त , कोरोना गाइडलाइन्स तोड़ने वाले से वसूले 74 लाख 25 हजार 900 रुपए


    उन्होंने कहा, "दिल्ली में कोविड-19 मामले आमतौर पर अधिक होते हैं, क्योंकि अधिकांश अंतरराष्ट्रीय उड़ानें यहां उतरती हैं। इसी वजह से दिल्ली में ओमिक्रॉन तेजी से फैला। एक अच्छा संकेत यह है कि अस्पताल में भर्ती बहुत कम है। लगभग 20,000 दैनिक मामलों को देखने के बावजूद, अस्पताल में केवल 2,000 बेड हैं, जबकि कोविड-19 रोगियों के लिए 12,000 बेड खाली हैं। आखिरी लहर में, जब शहर में एक दिन में 20,000 मामले देखे जा रहे थे, कम से कम 12,000-13,000 बिस्तरों पर कब्जा कर लिया गया था।"स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "तो अब बिस्तर भरने की संख्या छह गुना कम है। ऐसा लगता है कि गंभीरता कम है। अस्पतालों में भर्ती 2,000 में से केवल 65 ही आईसीयू (गहन देखभाल इकाइयों) में हैं।"


    ये भी पढ़े-अखिलेश यादव का ताना , चुनाव जीतते ही योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री पद के दावेदार हो जाएंगे




    दिल्ली में इस महीने के पहले 10 दिनों में पिछले पांच महीनों में हुई कुल मौतों की तुलना में अधिक कोविड-19 मौतें दर्ज की गई हैं। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि मरने वालों में से अधिकांश को कॉमरेडिडिटी थी और उनका टीकाकरण नहीं हुआ था।भारत ने अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के कमजोर लोगों के लिए एक बूस्टर शॉट अभियान भी शुरू किया, क्योंकि अधिकारी ओमिक्रॉन वेरिएंट द्वारा संचालित तेजी से बढ़ती महामारी से जूझ रहे हैं।


    दैनिक मामले संख्या पिछले साल देखे गए विशाल आंकड़ों के करीब पहुंच रही है। 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोग पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों, स्वास्थ्य पेशेवरों और अन्य आवश्यक कर्मचारियों के साथ अपनी दूसरी जाब के नौ महीने बाद बूस्टर के लिए पात्र हैं। 

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad