• Breaking News

    दिल्ली में एमसीडी चुनाव का ऐलान, देखें एमसीडी चुनाव शेड्यूल

    दिल्ली में एमसीडी चुनाव का ऐलान, देखें एमसीडी चुनाव शेड्यूल

    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / दीपक कुमार 

    नई दिल्ली : इंतजार की घड़ी खत्म हुआ आ गया  दिल्ली  एमसीडी चुनाव की तारीख दिल्ली चुनाव आयुक्त विजय देव ने कहा कि 68 विधानसभा क्षेत्र में एमसीडी के 250 वार्ड में चुनाव होंगे। चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 7 नवंबर को जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 14 नवंबर है। 16 नवंबर को नामांकन की जांच होगी। 19 नवंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकते हैं। दिल्ली का सेमीफाइनल कहे जाने वाले एमसीडी चुनाव के लिए वोटिंग 4 दिसंबर को होगी। 7 दिसंबर को नतीजे घोषित होंगे।


    यह भी पढ़े- श्री श्याम मित्र मण्डल के तत्वाधान में श्री श्याम बाबा का जन्मोत्सव बड़ी धूम धाम से मनाया गया

    दिल्ली चुनाव आयुक्त ने कहा कि कुल 250 में से 42 सीटें एससी के लिए आरक्षित हैं। इनमें से 21 सीटों को एससी समुदाय की महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। अन्य में से 104 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इस तरह महिलाओं के लिए 50 फीसदी सीटें आरक्षित की गई हैं। एमसीडी चुनाव में 1.46 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 213 मतदाताओं की उम्र 100 वर्ष से अधिक है। कुल 13 हजार 665 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। 

     ये भी पढ़े- दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी, बिजली सब्सिडी रजिस्ट्रेशन की तारीख 15 नवंबर तक बढ़ा दी गई है.

    दिल्ली चुनाव आयुक्त ने कहा कि तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता को लागू कर दिया गया है। लाउड स्पीकर पर 10 बजे रात से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। 68 स्थानों पर नामांकन होंगे। चुनाव में प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा पहले 5.57 लाख थी जिसे बढ़ाकर 8 लाख किया गया है। विजय देव ने कहा कि निगम चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी करना उनकी प्राथमिकता है और इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। गौरतलब है कि एकीकृत होने के बाद दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों पर चुनाव होगा। इससे पहले दिल्ली नगर निगम तीन भागों में विभाजित था और कुल 272 वार्ड थे। ताजा परिसीमन में वार्ड की संख्या घटाकर 272 से 250 कर दी गई है। चुनाव आयोग ने पिछले महीने ही 250 वार्डों की लिस्ट जारी कर दी थी।  

    आप हमें से इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad