• Breaking News

    Aero India 2023: पीएम मोदी आज करेंगे पांच दिवसीय एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन


    Aero India 2023: पीएम मोदी आज करेंगे पांच दिवसीय एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90
    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट
    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र  अजित कुमार 

    बेंगलुरु : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम को बेंगलुरु में एयरो इंडिया के 14वें संस्करण का उद्घाटन करने पहुंचे। पांच दिवसीय एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन सोमवार को होग। यहां कई मेड-इन-इंडिया रक्षा उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। राज्यपाल थावरचंद गहलोत और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने एचएएल हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी की।

    यह भी पढ़े-

    ममता सरकार आज लाएगी सारी सरना धर्म कोड बंगाल विभाजन पर प्रस्ताव

    ममता सरकार आज लाएगी सारी सरना धर्म कोड बंगाल विभाजन पर प्रस्ताव


    ये कंपनियां ले रहीं हिस्सा

    प्रमुख प्रदर्शकों में एयरबस, बोइंग, डसॉल्ट एविएशन, लॉकहीड मार्टिन, इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्री, ब्रह्मोस एयरोस्पेस, आर्मी एविएशन, एचसी रोबोटिक्स, SAAB, सफरान, रोल्स रॉयस, लार्सन एंड टुब्रो, भारत फोर्ज लिमिटेड, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL), भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) और बीईएमएल लिमिटेड शामिल हैं।

    यह भी पढ़े-

    .com/img/a/

    उद्धव ठाकरे ने खेला बड़ा दांव, कहा- शिवसेना मराठी और उत्तर भारतीयों में कोई फर्क नहीं करती


    Aero India 2023 के मुख्य आकर्षण

    1- एक भारतीय स्टार्ट-अप द्वारा विकसित किए जा रहे जेट पैक पहने एक सैनिक का एक मॉडल इंडिया पवेलियन में प्रदर्शित किया गया है जिसका उद्घाटन कल बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में किया जाएगा। भारतीय सेना ने उत्तरी सीमाओं पर तैनात सैनिकों के लिए 48 जेटपैक खरीदने का टेंडर जारी किया है।

    यह भी पढ़े-

    .com/img/a/

    बज़्म मोईन द्वारा अद्भुत कविता सत्र, "खुदा जाने कहाँ है मेरा बचपन



    2- पांचवीं पीढ़ी के एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, LCA Mark2 और नेवल ट्विन इंजन डेक-आधारित फाइटर जेट सहित भारत के भविष्य के स्वदेशी विमानों के मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे। सभी विमान विकास के विभिन्न चरणों में हैं।



    3- ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के साथ-साथ ब्रह्मोस एनजी मिसाइल के एयर-लॉन्च संस्करण के मॉडल का प्रदर्शन किया है।


    4- एयरो इंडिया में इंडिया पवेलियन के बाहर भारतीय सेना के रंग में बने मेड-इन-इंडिया लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) प्रचंड का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। इस साल होने वाले एयरो शो में सेना के वरिष्ठ अधिकारी हेलीकॉप्टर से उड़ान भरेंगे। एलसीएच को पिछले साल रक्षा बलों में शामिल किया गया था।


    यह भी पढ़े-

    .com/img/a/

    बिहार में भारत जोड़ो यात्रा में भीड़े कांग्रेसी, जमकर हुई हाथापाई और गाली-गलौज


    5- एचएएल एयरो इंडिया में एचएलएफटी-42 फुल-स्केल मॉडल नाम के सुपरसोनिक ट्रेनर विमान का प्रदर्शन कर रहा है। भगवान हनुमान के पूंछ पर मॉडल विमान को विकसित करने और आधुनिक लड़ाकू ट्रेनर विमान के रूप में पेश करने की योजना है।


    32 देशों के रक्षा मंत्री होंगे शामिल

    एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस बार एयरो इंडिया-2023 का फोकस 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' विजन के अनुरूप स्वदेशी उपकरणों/प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी बनाने पर होगा। इस बार 98 देशों, 32 देशों के रक्षा मंत्रियों, 29 देशों के वायु सेना प्रमुखों और वैश्विक और भारतीय मूल उपकरण निर्माताओं के 73 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की भागीदारी देखने की संभावना है। 

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad