Haider Aid

  • Breaking News

    क्या आपको पता है प्राइवेट हॉस्पिटल में हो रहा है कोरोना का मुफ्त ईलाज,नहीं पता तो जान ले स्कीम




    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    नई दिल्ली /अंजली कुमारी की रिपोर्ट 


    नई दिल्ली: कोरोना वायरस के इलाज के मुफ्त इलाज के लिए आपको सिर्फ सरकारी अस्पतालों पर ही निर्भर रहने की जरूरत नहीं है. आप कोरोना वायरस का इलाज प्राइवेट अस्पतालों  में भी करा सकते हैं और वो भी बिलकुल मुफ्त. केंद्र सरकार की एक स्कीम है जिसके तहत आप इस महामारी का इलाज बिना पैसा खर्च किए निजी अस्पतालों में भी कराने के पात्र हैं.

    ये भी पढ़े-भारत-चीन सैनिकों के हिंसक झड़प में भारतीय सेना के अफसर समेत दो जवान शहीद



    आयुष्मान भारत के तहत प्राइवेट अस्पतालों इलाज संभव

    नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के एडिशनल CEO प्रवीण गेडाम का कहना है कि दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम 'आयुष्मान भारत' के तहत कोरोना वायरस का इलाज सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों में भी संभव है. कोविड -19 पैकेज के तहत देशभर में करीब 8000 जांच हो चुकी हैं और करीब 6000 कोरोना मरीजों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में हो चुका है. zeebiz.com के अनुसार इस स्कीम में पिछले एक महीने में 1000 नए अस्पतालों को शामिल किया गया है. इस योजना में अब तक देशभर में 22,000 से ज्यादा अस्पताल शामिल हो चुके हैं.

    ये भी पढ़े-VIDEO:युवा कांग्रेस ने नेपाल के पीएम ओली का पुतला फूंका कहा चुप क्यों है भारत के 56 इंच के सीने वाली सरकार




    बेहद कम कीमतों में पीपीई किट और मास्क
    उन्होंने बताया कि कोरोना संकट को देखते हुए आयुष्मान भारत योजना  में कई बदलाव किए गए हैं. इस योजना में कोविड की जांच और इलाज के पैकेज शामिल किए हैं. इसमें पीपीई किटऔर मास्क के खर्चों की भी शामिल किया गया है. केंद्र ने राज्य सरकारों को उनकी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग पैकेज बनाने को कहा है.

    झारखंड के रांची में शुरू हुआ था योजना 

    बता दें कि आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसका मकसद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों खासकर बीपीएल कार्ड धारकों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है. इस योजना में आने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपये तक का कैश  रहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है. यह योजना 23 सितंबर, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के रांची में शुरू की थी. इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है.

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad