• Breaking News

    आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 घंटे में रुद्राक्ष समेत बनारस को 15 सौ करोड़ का तोहफा देंगे.





    We News 24»वाराणसी, उत्तर प्रदेश

    वाराणसी संवाददाता

    वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं। कोरोना संकट के कारण लंबे समय बाद वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री जापान और भारत की मित्रता के प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत 744.82 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। साथ ही पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड प्रौद्योगिकी संस्थान समेत 206 परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। इसमें सड़क, पेयजल व सीवेज, ग्राम विकास की कई योजनाएं हैं।


    बनारस आने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने ट्वीट किया, 'वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेशन सेंटर के उद्घाटन को लेकर मुझे खुशी हो रही है। जापान की सहायता से निर्मित यह अत्याधुनिक केंद्र बनारस को सम्मेलनों के लिए आकर्षक स्थल बना देगा। इससे यहां ज्यादा पर्यटक और कारोबारी आएंगे।'

    ये भी पढ़े-मुजफ्फरपुर जिले में बैंक लूट कांड का पुलिस ने किया भंडाफोड़, लूट के पैसे, हथियार, कारतूस समेत छह अपराधि गिरफ्तार।


    प्रोटोकाल के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट पर लगभग साढ़े दस बजे उतरेंगे। फिर हेलीकाप्टर से बीएचयू हेलीपैड आने के बाद सीधे आइआइटी टेक्नो ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान 1475.20 करोड़ की परियोजनाओं का रिमोट कंट्रोल के माध्यम से लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। कोविड- 19 के दिशा-निर्देशों के तहत शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए सभा में पांच हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।



    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीएचयू में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बजट से तैयार एमसीएच (मदर चाइल्ड हेल्थ) विंग जाएंगे और उद्घाटन संग अवलोकन करेंगे। यहां कोविड की तीसरी लहर की तैयारी को लेकर बीएचयू समेत स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों से बात करेंगे। पीएम इससे पूर्व बनारस के डाक्टरों से दूसरी लहर के संबंध में वर्चुअल वार्ता व सराहना कर चुके हैं। एमसीएच विंग बीएचयू के चिकित्सा अधिकारियों व डीएम कौशल राज शर्मा की ओर से कोविड की तीसरी लहर से निबटने के लिए की गई तैयारियों की प्रस्तुति भी दी जाएगी।

    ये भी पढ़े-जनसंख्या नियंत्रण पर कोंग्रेस सरकार के मंत्री बोले, अब समय आ गया है हम दो, हमारा एक

    इसके बाद प्रधानमंत्री हेलीकाप्टर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में उतरेंगे। सड़क मार्ग से दोपहर लगभग डेढ़ बजे सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे। जापान की मदद से 186 करोड़ रुपये की लागत से तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करने के साथ बनारस के 500 प्रबुद्धजन संग संवाद करेंगे। इस दौरान जापानी राजदूत के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल भी मौजूद रहेगा। जापानी प्रधानमंत्री का रिकार्डेड वीडियो संदेश भी सुनाया जाएगा। उद्घाटन के बाद पीएम संपूर्णानंद हेलीपैड से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे और दोपहर लगभग तीन बजे बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। संपूर्ण आयोजन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ साथ होंगे। 

    यह भी पढ़ें:-देश में कमर तोड़ महंगाई को लेकर मुजफ्फरपुर कांग्रेस कमेटी के द्वारा किया गया प्रदर्शन।

    शिवलिंग का अहसास कराता है तीन एकड़ में निर्मित रुद्राक्ष : वाराणसी में जापान और भारत की दोस्ती का प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर बन कर तैयार हो गया है। इसके लिए जापान ने 186 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी है। इसमें जापानी व भारतीय वास्तु शैलियों का संगम दिखता है। सेंटर में एक साथ 1200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। हाल को लोगों की संख्या के अनुरूप दो हिस्सों में बांटने की व्यवस्था है। पूर्णत: वातूनुकुलित सेंटर में बड़े हाल के अलावा 150 लोगों की क्षमता का एक मीटिंग हाल है। इसके अतिरिक्त यहां एक वीआइपी कक्ष, चार ग्रीन रूम भी हैं। दिव्यांगजनों की सुविधा की दृष्टि से पूरे परिसर को सुविधाजनक बनाया गया है। रुद्राक्ष कन्वेंंशन सेंटर की नींव 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान रखी थी। यह सेंटर शिवलिंग के आकार में निर्मित है। सेंटर के बाहरी हिस्से में 108 सांकेतिक रुद्राक्ष लगे हैं, जो एल्युमिनियम के बने हैं। तीन एकड़ में तैयार कन्वेंशन सेंटर परिसर में जापानी शैली का गार्डन व लैंडस्केपिंग की गई है। पार्किंग सुविधा संग सीसीटीवी कैमरे हैं। सौर ऊर्जा की भी व्यवस्था की गई है।

    इस आर्टिकल को शेयर करें

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .



     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad