• Breaking News

    दिल्ली NCR में इतिहास हो जाएगा डीजल से चलने वाली गाड़ी ,आ गया नया एयर पॉल्यूशन पॉलिसी

     


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  शिवानी कुमारी 

    नई दिल्ली. साल 2026 तक डीजल से चलने वाले ऑटो रिक्शा दिल्ली-एनसीआर नेशनल कैपिटल रीजन  में इतिहास बन जाएंगे. कमिशन ऑफ एयर क्वालिटी मैनेजमेंट की नई एयर पॉल्यूशन पॉलिसी के मुताबिक इन वाहनों को राजधानी और आस पास के क्षेत्र से धीरे-धीरे फेज आउट करने पर विचार किया जा रहा है. जिससे वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाया जा सके. इस पॉलिसी के तहत दिल्ली में अगले 5 साल में वायु प्रदूषण को कम करने का लक्ष्य है. इसके लिए कमिशन सेक्टर्स के आधार पर एक्शन लेगा.

    यह भी पढ़े- क्या आप जानते हैं प्लास्टिक का आविष्कार कब हुआ था? भारत ने सिंगल यूज प्लास्टिक को क्यों बंद किया?

    नई वायु प्रदूषण नीति के तहत डीजल से चलने वाले ऑटो रिक्शा गुरुग्राम, फरीदाबाद, गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद में 31 दिसंबर 2024 तक हटाने की योजना बनाई जा रही है. बाकी जिलों में डीजल से चलने वाले ऑटो रिक्शा 31 दिसंबर 2026 तक हट सकते हैं.

    यह भी पढ़ें-प्रारम्भिक शिक्षक कल्याण संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा,सरकार स्थानांतरण को लेकर गम्भीर नहीं है ।

    कमिशन ऑफ एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के मुताबिक 1 जनवरी 2023 से केवल कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) और इलेक्ट्रिक ऑटो की ही रजिस्ट्रेशन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में होगा. दिल्ली और एनसीआर स्टेट्स को कमिशन की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि सीएनजी और लिक्विफाइड नैचुरल गैस (LNG) से चलने वाले वाहनों के लिए NCR और हाइवेज पर फिलिंग नेटवर्क तैयार करें जिससे लंबी दूरी के वाहन ईंधन भरा सकें.

    यह भी  पढ़े-33 साल बाद डा. रुबिया सईद ने पहचाना अपने अपहरणकर्ताओं को ,जानें किस मामले में कितनी सजा?

    इसके अलावा BS4 वाहनों पर भी पाबंदी लगाने की तैयारी की जा रही है. इनमें एसेंशियल सर्विस में इस्तेमाल होने वाले वाहनों को छूट मिलेगी. हालांकि कई रेजीडेंशियल वेलफेयर असोसिएशन इस फैसले को गैरजरूरी बताते हुए इसका विरोध कर रहे हैं. दिल्ली NCR क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का स्तर 450 तक पहुंच गया है.

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad